WHO के प्रमुख ने कहा,’ हम और भी खतरनाक चरण में हैं’ महामारी को रोकने के लिए प्रतिबंधात्मक कदमों की आवश्यकता

0

जिनेवा : कोरोना वायरस से दुनियाभर में मची तबाही को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख डॉ. टेडरोस अदानोम गेब्रेयसस ने कहा कि कोविड-19 महामारी का प्रसार ”तेजी से” हो रहा है और कल एक दिन में अबतक के सर्वाधिक मामले सामने आए।

डॉ. टेडरोस अदानोम गेब्रेयसस ने कहा कि नए मामलों में से लगभग आधे उत्तर और दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप से हैं। दक्षिण एशिया और पश्चिम एशिया से भी मामले काफी संख्या में हैं।

डॉ. टेडरोस अदानोम गेब्रेयसस ने कहा, हम नए और खतरनाक चरण में हैं। महामारी को रोकने के लिए प्रतिबंधात्मक कदमों की अब भी आवश्यकता है।

अनेक लोग घर में रहने से निराश हैं और देश अपने समाजों को खोलने के लिए उत्सुक हैं।

टेड्रोस ने कहा कि विषाणु अब भी तेजी से फैल रहा है और भौतिक दूरी, मास्क लगाने तथा हाथ धोने जैसे कदम अब भी महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि मृतक संख्या खास तौर पर शरणार्थियों में अधिक होगी जिनमें से 80 प्रतिशत से अधिक विकासशाील देशों में रहते हैं।

साल के अंत से पहले मिल सकता है कोविड-19 का टीका- विश्व स्वास्थ्य संगठन

विश्व स्वास्थ्य संगठन की शीर्ष वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने गुरुवार (18 जून) को कहा था कि संगठन इस साल के अंत से पहले कोविड-19 का टीका उपलब्ध होने को लेकर आशावादी है। कोरोना वायरस के उपचार की दवा को लेकर चल रहे चिकित्सकीय परीक्षणों के मद्देनजर जिनेवा से आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान स्वामीनाथन ने कहा कि यह साबित हो गया है कि मलेरिया रोधी दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद अस्पताल में भर्ती हुए लोगों की मौत रोकने में कारगर नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here