Weight loss:वजन और मोटापा कम करने के लिए डाइट

0

आजकल अधिकतर लोग मोटापे का शिकार हैं। लंबे समय तक बैठकर कर काम करना, फास्ट फूड, समय पर नहीं खाना और एक्सरसाइज की कमी का बुरा असर शरीर पर पड़ रहा है। मोटापा बढ़ने से डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी कई गंभीर बीमारियों का खतरा होता है।

हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनके नियमित सेवन से आपको बिना जिम जाए वजन कम करने में मदद मिल सकती है। इतना ही नहीं इन चीजों को खाने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनता है और आपको कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से बचने में भी मदद मिल सकती है

होलमील ब्रेड
होलमील ब्रेड यानी जो खूब सारे अनाजों के मिश्रण से बना होता है।
सफेद ब्रेड के मुकाबले इसमें चार गुणा ज्यादा फाइबर, तीन गुना ज्यादा जिंक और दोगुना ज्यादा आयरन होता है। इसमें पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे कुछ घंटों में टूटता है, इसलिए शरीर में अचानक शुगल का स्तर नहीं बढ़ता है। इसे खाने के बाद काफी देर तक पेट भरा-भरा रहता है और भूख नहीं लगती और बाहर खाने की क्रेविंग नहीं होती है।

तरबूज
आप रोजाना तरबूज खाएं तो शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आपकी कमर भी पतली हो जाएगी। तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो पेट में सूजन नहीं होने देते है। यहां तक कि यह बढ़ती उम्र की रफ्तार को भी रोकने में मददगार होता है। इसमें पोटैश‍ियम का स्तर ज्यादा पाया जाता है।
राजमा, चने, दाल
आप भी रोजाना अपने खाने में राजमा, चने, दाल, सोयबीन आदि शामिल करें। यह प्रोटीनयुक्त होने के अलावा हमारे डायजेस्ट‍िव सिस्टम के लिए भी बेहद उपयोगी होता है। रोजाना फलियां और दालें खाकर देखें, आपकी कमर पतली हो जाएगी।

हाथी चक
हाथी चक हालांकि बाजार में आसानी से नहीं मिलता। पर कमर का साइज घटाने में ये बेहद कारगर है। इसमें कोरोजेनिक एसिड पाया जाता है, जो पेट में एसिडिटी नहीं बनने देता। इसकी वजह से पेट का पाचन ठीक रहता है और आपकी कमर पतली और छरहरी बनी रहती है।

अंडे

अंडे प्रोटीन से भरपूर होने के साथ-साथ अन्य विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं। आप विभिन्न तरीकों से अंडे बना सकते हैं और वो उच्च प्रोटीन सामग्री के कारण वजन घटाने में योगदान करते हैं। प्रोटीन ज्यादा होने का मतलब है कि उन्हें सुबह खाने पर भूख कम कर सकते हैं जो वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि नाश्ते के लिए अंडे खाने से दिन में भोजन का सेवन कम हो गया है।

केले

अपने नाश्ते में इस फाइबर वाले फल को शामिल करना अन्य शुगर वाली चीजों को खाने से एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि केला सुबह में आपके मीठा लेने की संतुष्टि को पूरा कर सकता है। एक मध्यम आकार के केले में सिर्फ 100 से अधिक कैलोरी होती हैं, लेकिन आपके दैनिक फाइबर की 12 प्रतिशत आवश्यकताएं होती हैं। फाइबर भूख को रोकने के लिए पेट को खाली करने में धीमी गति से मदद करता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। केले रेसिस्टेंट स्टार्च का एक अच्छा स्रोत भी हैं, एक प्रकार का स्टार्च जो आपके पेट और छोटी आंत को पचता नहीं है। शोध बताते हैं कि प्रतिरोधी स्टार्च भोजन का सेवन कम करने और पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकता है।

ओट्स

ओट्स में कैलोरी में कम लेकिन फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, यह दो पोषक तत्व जो भूख और वजन नियंत्रण को प्रभावित करते हैं। सुबह दलिया या फलों के साथ इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। ओट्स भी बीटा-ग्लूकन नामक का स्रोत है। यह एक प्रकार का फाइबर है जो रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित कर सकता है। आप इसे दूध और केले के साथ खा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here