अनलॉक-4, प्रदेश में क्या खुलेगा, किस पर रहेगा प्रतिबंध !

0

जहां एक तरफ राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी बढ़ते जी रहे हैं । वहीं अब राज्य सरकार ने अनलॉक-4 करने का निर्णय ले लिया हैं । आपको बता दें कि राज्य में गुरूवार को 633 नये मामले सामने आये हैं। राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमितों की कुल संख्या 75,303 हो गयी है। इनमें से फिलहाल 14646 रोगी उपचाराधीन हैं।

राजस्‍थान की गहलोत सरकार अनलॉक-4 की ओर बढ़ रही है। प्रदेश में अब बड़े धार्मिक स्थल 7 सितंबर से आम लोगों के लिए खोले जाएंगे। राज्य के गृह विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है। इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़े धार्मिक स्थलों को 7 सितंबर से खोलने के निर्देश दिए थे। गृह विभाग ने मुख्यमंत्री की घोषणा पर आधिकारिक मुहर लगा दी है।

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने 31 जुलाई को ग्रामीण क्षेत्रों के अंतर्गत छोटे धार्मिक स्थलों को शर्तों के साथ खोलने की अनुमति दे दी थी। गृह विभाग की अधिसूचना में कहा गया है कि जिला प्रशासन, धर्म गुरुओं एवं धार्मिक स्थलों के संचालन के लिए गठित कमेटी के साथ-साथ दर्शनार्थियों की अधिक भीड़ एकत्र न हो। आमजन कोरोना संक्रमण को देखते हुए जहां तक संभव हो पूजा, उपासना, प्रार्थना और नमाज घर पर रहकर ही करें, ताकि धर्म स्थलों पर भीड़ नहीं जुटे।

ऐसे में अब राज्य सरकार ने बड़े धार्मिक स्थलों को खोलने की भी अनुमति दे दी हैं। गृह विभाग के ( ग्रुप- 9 ) द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार धार्मिक स्थलों में कोरोना सुरक्षा के सभी नियमों का पालन करवाने की जिम्मेदारी भी उस जिले के कलेक्टर-एसपी की होगी। सभी धार्मिक स्थलों को समय-समय पर सैनिटाइज किया जाएगा। श्रद्धालुओं के लिए मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करना जरूरी होगा।

इन पर रहेगी पाबंदी

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने फिलहाल धार्मिक स्थलों के खुलने पर ही अनुमति प्रदान की हैं। फिल्म थियेटर , मेट्रो व धार्मिक जूलुस निकालने पर पाबंदी बरकरार रखी हुई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here