दलितों के लिए आगे आए राहुल गांधी मध्य प्रदेश सरकार को दी चुनौती !

0

मध्य प्रदेश के गुना में किसान दंपति को पुलिस द्वारा पीटे जाने की घटना पर राजनीति तेज हो गई है। हालांकि विवाद बढ़ने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस पर एक्शन भी लिया है। गुना के कलेक्टर और एसपी को हटा दिया गया है, साथ ही जांच के आदेश दिए गए हैं। इस बीच विपक्ष की ओर से भाजपा की सरकार पर हमला करना जारी है। अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि उनकी लड़ाई इसी सोच और अन्याय के खिलाफ है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस मामले में वीडियो ट्वीट करते हुए प्रदेश शिवराज सरकार पर हमला बोलते हुए कहा, “हमारी लड़ाई इसी सोच, अन्याय के खिलाफ है।

गौरतलब है कि बुधवार को सोशल मीडिया पर किसान दंपति की पिटाई का वीडियो वायरल हुआ, जहां पर अधिकारियों के द्वारा बुरी प्रकार एक किसान दंपति को पीटा जा रहा है और उनके बच्चे रोते-बिलखते हुए उन्हें बचाने का प्रयास कर रहे हैं। प्रशासन की इस कार्रवाई से परेशान होकर दंपति ने कीटनाशक पी लिया और अब उनकी हालत काफी गंभीर है।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी शिवराज सरकार को घेरा। कमलनाथ ने लिखा, ‘’ये शिवराज सरकार प्रदेश को कहां ले जा रही है? ये कैसा जंगल राज है? गुना में कैंट थाना क्षेत्र में एक दलित किसान दंपत्ति पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों द्वारा इस तरह बर्बरता पूर्ण लाठीचार्ज।’

हालांकि विवाद के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की ओर से एक्शन लिया गया। गुना के कलेक्टर और एसपी को हटाया गया, मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ये मामला मंगलवार का है मगर इसका वीडियो बुधवार को वायरल हुआ। यहां गुना में मॉडल कॉलेज निर्माण के लिए लगभग 20 बीघा जमीन जगनपुर क्षेत्र में आवंटित की गई थी। इस जमीन पर कई वर्षों से एक व्यक्ति ने अतिक्रमण किया हुआ था, जिसे कुछ वक्त पहले राजस्व और पुलिस की टीम ने मिलकर हटवा दिया था। अतिक्रमण हटाने के बाद भी भूमि पर कॉलेज का निर्माण तो शुरू नहीं हुआ मगर यहां राजकुमार अहिरवार नाम के व्यक्ति ने खेतीबाड़ी शुरू कर दी। मंगलवार को गुना के स्थानीय प्रशासन का अमला जेसीबी लेकर यहां पहुंचा और राजकुमार अहिरवार के खेत में बोई जा चुकी फसल पर जेसीबी चलवा दी। ये सब होता देख राजकुमार ने काफी मिन्नतें की मगर जब कार्रवाई नहीं रुकी तो उसने प्रशासन की टीम के सामने ही कीटनाशक पी लिया। पति को कीटनाशक पीते देख पत्नी में भी उसी बोतल से कीटनाशक पी लिया। इसके बाद भी प्रशासन ने जबरन पिटाई करते हुए दंपति को जीप में बैठाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here