पीएम मोदी करेंगे कोविड-19 की जांच के लिए 3 उच्च श्रेणी की लैब का उद्घाटन

0

पीएम नरेंद्र मोदी आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से देश कोरोना वायरस की जांच के लिए उच्च श्रेणी के तीन कोविड-19 लैब का उद्घाटन करेंगे।

इन लैब के उद्घाटन से न सिर्फ टेस्टिंग की क्षमता बढ़ेगी बल्कि कोरोना महामारी को फैलने से रोकने में यह बेहद अहम मददगार भी साबित होगा। समय रहते परीक्षण होने के बाद मरीजों की जान बचाई जा सकेगी।

इन शहरों में होगी लैब

बता दें की पीएम नरेंद्र मोदी इन तीनों लैब की शुरुआत नोएडा, मुंबई व कोलकता के लिए कर रहे हैं। आईसीएमआर के आदेश के बाद इन लैब को खोला जा रहा है। इन लैब्स में कोरोना के अलावा भी अन्य बीमारियों की भी जांचें हो पाएंगी। मिल रही जानकारी के मुताबिक, कोरोना महामारी के खत्म होने के बाद यहां पर हेपेटाइटिस बी और सी, एचआईवी, डेंगू जैसे बीमारियों का भी परीक्षण हो सकेगा।

रोज 10 हजार सैंपल की जांच की क्षमता

पीएम मोदी आज जिन 3 लैब की शुरुआत करेंगे वह सभी 3 केंद्र एक दिन में कोरोना के 10 हजार सैंपल टेस्ट करने की क्षमता रखता है। इन सभी केंद्रों के उद्घाटन के समय केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन के अलावा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी हिस्सा लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here