पायलट के हाथ होगी कमान, लेकिन राजस्थान कांग्रेस संगठन में होगा बडा बदलाव ! कांग्रेस में बदलाव की तैयारी !

0

राज्यसभा चुनाव खत्म होने के बाद अब कांग्रेस (Congress) में सत्ता और संगठन की सर्जरी की सुगबुगाहट चल रही है. सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार कांग्रेस हाईकमान जुलाई में सत्ता और संगठन की सर्जरी (Power and organization) की हरी झंडी दे सकता है. हाईकमान की मंजूरी मिलते ही कई बदलाव होने हैं. इन बदलावों को लेकर कांग्रेस के भीतर चर्चाएं शुरू हो गई हैं.

मंत्रिमंडल विस्तार और राजनीतिक नियुक्तियों के जरिए साधे जाएंगे समीकरण

एक तरफ आधा दर्जन मंत्रियों को परफॉर्मेंस के आधार पर मंत्री पद से हटाने की चर्चाएं हैं तो दूसरी तरफ बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए विधायकों और सरकार को समर्थन दे रहे निर्दलीय विधायकों को भी प्रस्तावित विस्तार में जगह मिलने के आसार जताये जा रहे हैं. कुछ नए चेहरों को भी मौका दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि जिन विधायकों को मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिलेगी उन्हें संसदीय सचिव बनाकर और राजनीतिक नियुक्तियों के जरिए संतुष्ट करने की रणनीति पर काम किया जाएगा.
कांग्रेस कार्यकर्ता सरकार के गठन के समय से ही राजनीतिक नियुक्तियों को लेकर आवाज उठाते रहे हैं. जिला और ब्लॉक स्तर तक करीब 10 हजार के आसपास राजनीतिक नियुक्तियां होनी हैं. विधायकों से राजनीतिक नियुक्ति के लिए पात्र कार्यकर्ताओं की सूचियां भी मार्च में ही मांग ली गई थी. बताया जा रहा है कि राजनीतिक नियुक्तियों पर कागजी होमवर्क बहुत पहले हो चुका है अब केवल हाईकमान से इशारा मिलते ही सूची जारी करने भर की देर है. प्रदेश स्तर की बड़ी राजनीतिक नियुक्तियां अलग से होंगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here