सीएम गहलोत का किसानों के लिए 50 करोड का एलान, मुख्यमंत्री गहलोत का ऐतिहासिक फैसला

0

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत किसानों को लेकर बेहद संवेदनशील है। यही वजह है कि अब किसानों को उपज रहन ऋण को 3 फीसदी ब्याज दर पर देने का ऐतिहासिक फैसला लिया गया हैं । जिससे किसानों को अपनी फसल कम दामों पर नहीं बेचनी पड़े । इस योजना के तहत 1 जून को सभी जिलों में किसानों को एक साथ फसल रहन ऋण वितरण का शुभारंभ किया जाएगा। इस योजना में हर साल कृषक कल्याण कोष से 50 करोड़ रूपए का अनुदान किसानों को मिलेगा और योजना में 7 प्रतिशत ब्याज अनुदान राज्य सरकार देगी ।

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने बताया कि लघु और सीमांत किसानों को 1.50 लाख रुपए और बड़े किसानों को 3 लाख रूपए रहन ऋण के रूप में मिलेंगे तथा किसान को अपनी उपज का 70 प्रतिशत ऋण मिलेगा।

विभाग के प्रमुख शासन सचिव नरेश पाल गंगवार ने बताया कि सरकार की प्रतिवर्ष 2000 करोड़ रूपये रहन ऋण के रूप में किसानों की मदद करने की मंशा है।

प्रबंध निदेशक, राजफैड़ सुषमा अरोड़ा का कहना हैं कि सरसों एवं चने की समर्थन मूल्य पर 2,08,000 टन से अधिक खरीद हो चुकी है। उन्होंने बताया कि 52 हजार 921 किसानों को 4.91 करोड़ रूपये का भुगतान किया जा चुका है।

प्रबंध निदेशक अपेक्स बैंक परशुराम मीणा ने बताया कि 7,82,000 से अधिक किसानों को 2,377 करोड़ रूपये से अधिक का फसली ऋण वितरित हो चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here