PM के बाद CM गहलोत की बडी घोषणा, उठाया जनहित में एक और बडा कदम !

0

जयपुर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की है. उन्होंने ऐलान करते हुए कहा है कि बीपीएल और स्टेट बीपीएल अंत्योदय परिवारों को अब 1 रुपए किलो गेहूं (Wheat) मिलेगा. केंद्र सरकार अभी इन वर्गों को 2 रुपए प्रति किलो में 5 किलो गेहूं दे रही है. इसमें 1 रुपए प्रति किलो की सब्सिडी (Subsidy) राज्य सरकार देगी. सीएम अशोक गहलोत ने प्रदेश के सभी सांसदों से अपील करते हुए कहा कि सभी सांसद केंद्र से एमएसपी पर खरीद सीमा बढ़ाने की मांग करें. एमएसपी पर खरीद उत्पादन की 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत किया जाए.

जानकारी के मुताबिक, सीएम अशोक गहलोत ने बीपीएल, स्टेट बीपीएल और अंत्योदय परिवारों को जुलाई से 1 रुपए किलो में गेहूं देने की घोषणा की है. कोरोना समीक्षा बैठक में सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से खाद्य सुरक्षा योजना में कवर हो रहे परिवारों को मुफ्त में पांच किलो अनाज उपलब्ध करवाया जा रहा है. इसके अलावा बीपीएल, स्टेट बीपीएल और अन्त्योदय श्रेणी के लोगों को केन्द्र की ओर से 2 रुपए प्रति किलो मिलने वाला 5 किलो गेहूं पर जुलाई से राज्य सरकार द्वारा 1 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी. अब बीपीएल और अंत्योदय परिवारों को इसी महीने से एक रुपए किलो गेहूं मिल जाएगा.
25 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत किया जाए
सीएम अशोक गहलोत ने प्रदेश के सभी सांसदों से अपील करते हुए कहा कि किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य मिले. इसके लिए वे केन्द्र सरकार से मांग करें कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की सीमा को कृषि उत्पादन के 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत किया जाए. फिलहाल कुल उत्पादन का 25 फीसदी ही एमएसपी पर खरीदने से किसान को बाकी बची हुई फसल को बाजार में सस्ती दरों पर बेचना पड़ता है.

इस साल हुई रिकॉर्ड 22 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद
खाद्य व नागरिक आपूर्ति सचि सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान आई परेशानियों के बावजूद राज्य सरकार ने इस साल रिकॉर्ड 22 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद समर्थन मूल्य पर की है. इसमें 16 लाख मीट्रिक टन एफसीआई, 5 लाख मीट्रिक टन राजफैड एवं तिलम संघ के माध्यम से जबकि एक लाख मीट्रिक टन नैफेड के माध्यम से खरीद की गई है.
कोरोना जागरूकता अभियान
कोराना जागरूकता अभियान को लेकर सीएम अशोक गहलोत बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे. वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में सभी मंत्री, प्रभारी सचिव, कलक्टर, एसपी, एसडीएम, सीएमएचओ और पीआरओ के साथ उपखण्ड व तहसील स्तर के अन्य अधिकारी भी शामिल होंगे. वीसी में 7 जुलाई तक चलने वाले कोरोना जागरूकता अभियान की समीक्षा होगी. कोरोना जागरूकता अभियान को और धारदार बनाने पर भी चर्चा होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here